स्वतंत्र भारत के महामहिम राष्ट्रपति/ उप राष्ट्रपति परिचय सूची

नाम : वेंकैया नायडू
पद : उप राष्ट्रपति भारत
कार्यकाल : ८ अगस्त २०१७ - वर्तमान -
समर्थित : भारतीय जनता पार्टी
उपलब्धि : NA
परिचय :
पदस्थ
कार्यालय ग्रहण 
8 अगस्त 2017
राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द
पूर्वा धिकारी हामिद अंसारी

शहरी विकास, आवास तथा शहरी गरीबी उन्‍मूलन तथा संसदीय कार्य मंत्री
कार्यकाल
26 मई 2014 - 19 जुलाई 2017
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

जन्म 1 जुलाई 1949 (आयु 69)
चावटपलेम, नेल्लोर जिलाआंध्र प्रदेश, भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
जीवन संगी एम॰ उषा (विवाह :१९७१ )
बच्चे मुप्पवरपु हर्षवर्धन, दीपा वेंकट
धर्म हिन्दू

 

मुप्पवरपु वेंकैया नायडू (अंग्रेज़ीMuppavarapu Venkaiah Naiduतेलुगुవెంకయ్య నాయుడు , जन्म: 1 जुलाई 1949) वर्तमान भारत के उपराष्ट्रपति हैं।[1][2] वे 2002 से 2004 तक भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं।[3] केंद्र में विभिन्न विभागों के मंत्री पदों को भी सुशोभित कर चुके है। भारत के सत्ताधारी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक संघ (एनडीए) ने 17 जुलाई 2017 को उन्हें भारत के उपराष्ट्रपति पद का प्रत्याशी घोषित किया। 5 अगस्त 2017 को हुए चुनाव में गोपालकृष्ण गाँधी को पराजित करके वे भारत के तेरहवें उपराष्ट्रपति निर्वाचित हुए और 11 अगस्त 2017 को उपराष्ट्रपति बने।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

वेंकैया नायडू का जन्म 1 जुलाई 1949 को आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले के चावटपलेम में एक कम्मू परिवार में हुआ था। [4] उन्होंने वी.आर. हाई स्कूल, नेल्लोर से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और वी.आर. कॉलेज से राजनीति तथा राजनयिक अध्ययन में स्नातक किया। वे स्नातक प्रतिष्ठा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुये। तत्पश्चात उन्होंने आन्ध्र विश्वविद्यालयविशाखापत्तनम से कानून में स्नातक की डिग्री हासिल की। 1974 में वे आंध्र विश्वविद्यालय में छात्र संघ के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित हुये। कुछ दिनों तक वे आंध्र प्रदेश के छात्र संगठन समिति के संयोजक भी रह चुके हैं।[5][6][7]

राजनीतिक जीवन[संपादित करें]

वेंकैया नायडू की पहचान हमेशा एक \\\\\\\'आंदोलनकारी\\\\\\\' के रूप में रही है। वे 1972 में \\\\\\\'जय आंध्र आंदोलन\\\\\\\' के दौरान पहली बार सुर्खियों में आए। उन्होंने इस दौरान नेल्लोर के आंदोलन में सक्रिय रूप से भाग लेते हुये विजयवाड़ा से आंदोलन का नेतृत्व किया। छात्र जीवन में उन्होने लोकनायक जयप्रकाश नारायण की विचारधारा से प्रभावित होकर आपातकालीन संघर्ष में हिस्सा लिया। वे आपातकाल के विरोध में सड़कों पर उतर आए और उन्हें जेल भी जाना पड़ा। आपातकाल के बाद वे 1977 से 1980 तक जनता पार्टी के युवा शाखा के अध्यक्ष रहे। वर्ष 2002 से 2004 तक उन्होने भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का उतरदायित्व निभाया। वे अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री रहे और नरेन्द्र मोदी की सरकार में वे भारत सरकार के अंतर्गत शहरी विकास, आवास तथा शहरी गरीबी उन्‍मूलन तथा संसदीय कार्य मंत्री है।