अरुणा आसफ़ अली निगम महापौर/ पार्षद परिचय सूची

नाम : श्री सोवन चटर्जी
पद : निगम महापौर
वॉर्ड : 00
नगर निगम कोलकाता
राज्य : पश्चिम बंगाल
पार्टी : तूणमूण कांग्रेस
चुनाव : 2018 NA वोट
सम्मान :
माननीय जी को निकाय चुनाव् में विजेता चुने जाने के उपरान्त नवनिर्माण जनकल्याण सहायता समिति (NGO) नई दिल्ली द्वारा www.njssamiti.com पर जनप्रतिनिधि डिजिटल रिकॉर्ड में शामिल कर संस्था को सामाजिक कार्य महापुरुषों की जीवनी समाज तक पहुंचाने के लिए माननीय जी को अरुणा आसफ अली महापौर / पार्षद सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया है - मेहनाज़ अंसारी (जनरल सक्रेटरी)

विवरण :

introduction

Honorable : SHRI SOVAN CHATTERJEE (Mayor)

Municipal Corporation of Kolkata

west Bangal

Mob 8853218641

Eligibility - Graduate

Support - TurnMun Congres Party 

नगर निगम  (महापौर) कोलकाता के बारे में

नगर निगम कोलकत्ता में कुल १४४ वार्डों में बेटा हुआ है जिसके महापौर  कांग्रेस पार्टी समर्थित माननीय सोवन चटर्जी को कोलकाता जी जनता द्वारा चूना गया है 

कोलकाता पश्चिम बंगाल राज्य, भारत के कोलकाता जिले में एक शहर है। यह प्रेसीडेंसी डिवीजन से संबंधित है।

कोलकाता शहर दक्षिण की दिशा में अलीपुर ब्लॉक, पश्चिम की ओर ठाकुरपुकुर मास्टोला ब्लॉक, दक्षिण की ओर सोनार पूर ब्लॉक, पश्चिम की ओर हावड़ा ब्लॉक से घिरा हुआ है। कोलकाता सिटी, बिधान नगर शहर, दक्षिण दुमडम शहर, राजपुर सोनारपुर शहर कोलकाता के नजदीकी शहर हैं।

यह 8 मीटर ऊंचाई (ऊंचाई) में है। यह स्थान कोलकाता जिले और 24 परागणस दक्षिण जिले की सीमा में है। 24 परागणस दक्षिण जिला बडगेज-मैं इस जगह की तरफ पश्चिम में हूं।

अलीपुर, कोलकाता (कुकाट्टा), हावड़ा (हाओरा), रायचक, हल्दिया देखने के लिए महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों के नजदीक हैं।

कोलकाता शहर की जनसांख्यिकी

बंगाली यहां स्थानीय भाषा है। इसके अलावा लोग अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, मारवाड़ी, बिहारी बोलते हैं।

कोलकाता शहर में राजनीति

सीपीएम, सीपीआई (एम), एआईटीसी, बीजेपी, एआईएफबी इस क्षेत्र में प्रमुख राजनीतिक दल हैं।

कोलकाता सिटी कई असेंबली निर्वाचन क्षेत्रों के अंतर्गत आता है। कोलकाता शहर में कुल 34 असेंबली निर्वाचन क्षेत्र हैं। इनमें से कुछ हैं

निर्वाचन क्षेत्र का नाम विधायक नाम पार्टी

खारदाह अमित मित्रा एआईटीसी

डम डम उत्तर ब्रातिया बसु सीपीएम

पनीहाटी निर्मल घोष एआईटीसी

बरनगर तपस रॉय एआईटीसी

डम डम तनमोय भट्टाचार्य एआईटीसी

राजारहट न्यू टाउन सब्या सची दत्ता एआईटीसी

कोलकाता शहर कई संसद निर्वाचन क्षेत्रों में आता है। कोलकाता शहर में कुल 7 संसद निर्वाचन क्षेत्र हैं। इनमें से कुछ हैं

निर्वाचन क्षेत्र का नाम एमपी नाम पार्टी

डम डम सौगाता रॉय एआईटीसी

बरासत डॉ। काकाली घोषदोस्तिदर एआईटीसी

डायमंड हार्बर अभिषेक बनर्जी एआईटीसी

जादवपुर सुगाता बोस एआईटीसी

कोलकाता दक्षिणी सुब्रत बक्षी एआईटीसी

कोलकाता उत्तर सुदीप बांंडोपाध्याय एआईटीसी

कोलकाता शहर का मौसम और जलवायु

गर्मियों में गर्म है। कोलकाता ग्रीष्मकालीन उच्चतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच है।

जनवरी का औसत तापमान 18 डिग्री सेल्सियस है, फरवरी 22 डिग्री सेल्सियस है, मार्च 28 डिग्री सेल्सियस है, अप्रैल 30 डिग्री सेल्सियस है, मई 31 डिग्री सेल्सियस है।

कोलकाता शहर कैसे पहुंचे

रेल द्वारा

बैलीगंज जेएन रेल वे स्टेशन, ढकुरीया रेल वे स्टेशन कोलकाता शहर के बहुत पास के रेलवे स्टेशन हैं। हावड़ा जेएन रेल वे स्टेशन कोलकाता के नजदीक प्रमुख रेलवे स्टेशन 8 किलोमीटर दूर है

कोलकाता शहर के पिन कोड

70001 9 (गोलपार्क), 700042 (कसाबा (कोलकाता)), 700078 (जादवगढ़), 700068 (जोधपुर पार्क), 700029 (सरात बोस रोड), 700016 (पार्क स्ट्रीट), 700017 (शेक्सपियर सरानी), 700026 (दक्षिणी बाजार), 700031 (केपीआरओ लेन), 700033 (टोलीगंज), 700027 (अलीपुर), 700013 (धर्मताल), 7000 99 (मुकुंदपुर), 700069 (आयकर भवन), 7000 9 4 (एसआरएफटीआई)

आस पास के शहर

कोलकाता 6 किमी निकट

बिधान नगर 8 किलोमीटर दूर

दक्षिण दमदम 11 किमी निकट

राजकुमार सोनारपुर 13 किलोमीटर दूर

 तालुक के पास

कोलकाता 0 किमी निकट

अलीपुर 5 किलोमीटर के पास

ठाकुरपुकुर मास्टोला 10 किलोमीटर दूर

सोनार पूर 11 किमी

एयर पोर्ट्स के नजदीक

नेताजी सुभाष चंद्र बोस एयरपोर्ट 17 किलोमीटर दूर है

रांची एयरपोर्ट 364 किलोमीटर निकट है

सिंगरभिल हवाई अड्डे के पास 36 9 किमी

भुवनेश्वर एयरपोर्ट 40 9 किलोमीटर निकट है

जिलों के पास

कोलकाता 3 किमी निकट

24 परागणस दक्षिण 5 किमी निकट

हावड़ा 11 किलोमीटर निकट है

24 परगनास उत्तर 27 किमी

रेलवे स्टेशन के नजदीक 

बैलीगंज जेएन रेल वे स्टेशन 1.0 किमी निकट

ढकुरीया रेल वे स्टेशन 1.8 किलोमीटर दूर है

पार्क सर्कस रेल वे स्टेशन 2.8 किलोमीटर निकट है

सियालदाह रेल मार्ग स्टेशन 5 किलोमीटर दूर है

रेमाउंट रोड रेल वे स्टेशन 7 किमी निकट

विकास कार्य :

2019

अरुणा आसफ़ अली की जीवनी
पूरा नाम – अरुणा आसफ़ अली
जन्म – 16 जुलाई 1909
जन्मस्थान – कालका ग्राम, पंजाब
पिता – उपेन्द्रनाथ गांगुली
माता – अम्बालिका देवी
विवाह – आसफ़ अली

अरुणा आसफ अली का जन्म अरुणा गांगुली के नाम से 16 जुलाई 1909 को ब्रिटिश कालीन भारत में बंगाली ब्राह्मण परीवार में पंजाब के कालका ग्राम में हुआ था। उनके पिता उपेन्द्रनाथ गांगुली एक रेस्टोरेंट के मालिक थे। उनकी माता अम्बालिका देवी त्रिलोकनाथ सान्याल की बेटी थी।
उपेन्द्रनाथ गांगुली का छोटा भाई धीरेंद्रनाथ गांगुली भूतकालीन फ़िल्म डायरेक्टर थे। उनका एक और भाई नागेंद्रनाथ एक यूनिवर्सिटी प्रोफेसर थे जिन्होंने नोबेल प्राइज विनर रबीन्द्रनाथ टैगोर की बेटी मीरा देवी से विवाह किया था।
अरुणा की बहन पूर्णिमा बनर्जी भारत के कांस्टिटुएंट असेंबली की सदस्य है। अरुणा की पढाई लाहौर के सेक्रेड हार्ट कान्वेंट में पूरी हुई। ग्रेजुएशन के बाद कलकत्ता के गोखले मेमोरियल स्कूल में वह पढाने लगी। वहा उनकी मुलाकात आसफ अली से हुई, जो अल्लाहाबाद में कांग्रेस पार्टी की नेता थे। 1928 में अपने परिवार के विरोध के बावजूद उन्होंने सितम्बर 1928 में विवाह कर लिया।
आसफ अली विवाह करने और महात्मा गांधी के नमक सत्याग्रह में शामिल होने के बाद वह कांग्रेस पार्टी की एक सक्रीय सदस्य बनी। हिंसात्मक होने की वजह से उन्हें गिरफ्तार भी किया गया था और इसीलिये 1931 के गांधी-इरविन करार के बावजूद उन्हें छोड़ा नही गया।
लेकिन कैद बाकी महिलाओ ने उनका साथ देते हुए कहा की वे तभी जेल छोड़ेंगे जब अरुणा आसफ अली को भी रिहा किया जायेगा। लोगो के भारी सहयोग को देखते हुए आख़िरकार अधिकारियो को अरुणा आसफ अली को रिहा करना ही पड़ा।
1932 में उन्होंने तिहार जेल में अपनी विविध मांगो को लेकर भूख हड़ताल भी की थी। उस समय तिहार जेल की स्थिति अत्यंत दयनीय होने के कारण उनकी भूक हड़ताल से तिहार जेल में काफी सुधार हुए। बाद में वह अम्बाला चली गयी।
महात्मा गांधी के आह्वान पर हुए 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन में अरुणा आसफ अली ने सक्रिय रूप से हिस्सा लिया था। इतना ही नहीं जब सभी प्रमुख नेता गिरफ्तार कर लिए गए तो उन्होंने अद्भुत कौशल का परिचय दिया और नौ अगस्त के दिन मुम्बई के गवालिया टैंक मैदान में तिरंगा झंडा फहराकर अंग्रेजों को देश छोड़ने की खुली चुनौती दे डाली।
अरुणा आसफ़ अली भारतीय स्वतंत्रता सेनानी थीं। उन्हें 1942 मे भारत छोडो आंदोलन के दौरान मुंबई के गोवालीया मैदान मे कांग्रेस का झंडा फहराने के लिये हमेशा याद किया जाता है। स्वतंत्रता के बाद भी वह राजनीती में हिस्सा लेती रही और 1958 में दिल्ली की मेयर बनी। 1960 में उन्होंने सफलतापूर्वक मीडिया पब्लिशिंग हाउस की स्थापना की। Aruna Asaf Ali के या योगदान को देखते हुए 1997 में उन्हें भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
आज अरुणा आसफ अली भले ही हमारे बीच नहीं हैं। पर उनके कार्य और उनका अंदाज आने वाली पीढ़ियों को सदैव रास्ता दिखाते रहेंगें। उन्हें यूँ ही स्वतंत्रता संग्राम की ‘ग्रैंड ओल्ड लेडी‘ नहीं कहा जाता है।
इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य देश के महान क्रांतिकारी अरुणा आसफ़ अली के बलिदान से युवा वर्ग राष्ट्र रक्षा का प्रण लें संस्था द्वारा श्रद्धांजलि अर्पित कर सत सत नमन करते हैं , मेहनाज़ अंसारी